Home India News Passenger Will Get Confirm Ticket In Train

Passenger Will Get Confirm Ticket In Train

250
0
Confirm Ticket In Train

रेलवे अम्बाला मंडल ने अपने सभी स्टेशनों से चलने वाली शताब्दी ट्रेनों में हैंड हैल्ड टर्मिनल फैसिलिटी शुरू कर दी है। रेलवे अम्बाला मंडल ने अपने सभी स्टेशनों से चलने वाली शताब्दी ट्रेनों में हैंड हैल्ड टर्मिनल फैसिलिटी शुरू कर दी है। यात्रियों को टिकट और सीट कंफर्मेशन के लिए माथापच्ची नहीं करनी पड़ेगी। शताब्दी में यात्रियों को हमेशा टिकट कंफर्मेशन को लेकर शिकायत रहती थी। कालका-दिल्ली, चंडीगढ़-दिल्ली शताब्दी में यह सुविधा शुरू हो चुकी है।

20 मिनट में हो सकेगी टिकटों की जांच :

हैंड हैल्ड टर्मिनल से टिकटों की जांच महज 20 मिनट में हो सकेगी। लोगों को टी.टी.आई. आने का देर तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। खाली सीट होते ही वेटिंग वालों के मोबाइल पर सीट कंफर्म का मैसेज आ जाएगा। फिलहाल जो स्थिति थी, उसमें जब कोई यात्री अपने निर्धारित स्टेशन पर अपनी सीट पर नहीं पहुंचता था तो टी.टी.ई. एक-दो स्टेशन तक इंतजार करता था कि कहीं वह दूसरे बोगी में तो नहीं चढ़ गया है।

इस बीच यदि वह यात्री आता था तो उसे सीट दे दिया जाता था। लेकिन इस टर्मिनल में जहां एक बार इंट्री हुआ कि यात्री अपनी सीट पर नहीं पहुंचा तो तुरंत दूसरे वेटिंग लिस्ट वाले यात्री के मोबाइल पर सीट कंफर्मेशन का मैसेज चला जाएगा और वह उस अपनी सीट लेने आएगा। इस बीच यदि पहले वाला यात्री पहुंच गया तो उस स्थिति में टी.टी.ई. चाहकर भी पहले वाले यात्री को सीट नहीं दे पाएगा।

रिफंड होगा आसान

टर्मिनल अपडेट होने से कैंसिल टिकट के रिफंड की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अभी कैंसिल करने के बाद रिफंड के लिए टी.टी.ई. की रिपोर्ट लगती है कि संबंधित व्यक्ति ने यात्रा नहीं की लेकिन अब टिकट कैंसिल के बाद रिफंड जल्द आ सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*