Home Chandigarh Punjab Board 10th Result 2018: आज आएगा परिणाम, एक क्लिक में यहां...

Punjab Board 10th Result 2018: आज आएगा परिणाम, एक क्लिक में यहां देखें नतीजे

349
0
Punjab Board 10th Result 2018

पंजाब स्कूल एजूकेशन बोर्ड ( PSEB) 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट आज जारी करने जा रहा है। स्टूडेंट्स रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट pseb.ac.in पर चेक कर सकते हैं।

यह जानकारी बोर्ड के चेयरमैन मनोहर कांत ने दी। उन्होंने बताया कि रिजल्ट घोषित करने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा में तीन लाख के करीब स्टूडेंट्स अपीयर हुए थे, लेकिन रिजल्ट को लेकर काफी समय से चर्चा का बाजार गरम था।

सोशल मीडिया पर रोजाना ही रिजल्ट घोषित होने को लेकर अफवाहें फैल जाती थी। इसके बाद बोर्ड के अधिकारियों ने फैसला लिया था कि जो भी सोशल मीडिया में रिजल्ट को लेकर अफवाह फैलाएगा, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। साथ ही बोर्ड की तरफ से आरोपियों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद काफी हद तक इस बात पर लगाम लगी।

ऐसे चेक करेंगे अपना रिजल्ट

– सबसे पहले www.pseb.ac.in पर लॉगिन करें।
– इसके बाद PSEB Class 10 Results 2018 या फिर PSEB Class 10 Matriculation Result 2018 के दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
– रोल नंबर और मांगी गई दूसरी जानकारी दर्ज करें। इसके बाद सबमिट ऑप्शन को हिट करें। आपका रिजल्ट डिसप्ले हो जाएगा। इसको डाउनलोड कर लें। प्रिंट आउट भी लेकर रख लें। इसकी जरूरत पड़ सकती है।
– पिछले सत्र यानी 2017 में इस एग्जाम में 57.50 फीसदी छात्र ही पासिंग मार्क्स ला पाए थे। रिजल्ट बहुत अच्छा नहीं रहा था।

इस बार ऐप की मदद

इस बार आन्सर शीट्स चेक करने वाले टीचर्स को मार्क्स और दूसरी डिटेल्स भेजने के लिए एक खास ऐप भी दिया गया है। इसके पहले तक ये डॉक्यूमेंट्स पोस्ट यानी डाक के जरिए ही भेजे जाते थे। सरकार का कहना है कि ऐप के इस्तेमाल से टीचर्स का वक्त भी बचेगा और काम में आसानी होगी।

23 अप्रैल को आया था 12वीं का रिजल्ट

पंजाब बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट 23 अप्रैल को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया था। पंजाब बोर्ड के 12वीं क्लास के नतीजों में लुधियाना के छात्रों ने शीर्ष स्थान हासिल किया। एकेडमिक कैटेगरी में पूजा जोशी (98 फीसदी) और विवेक राजपूत (97.55 फीसदी) ने क्रमश: पहली और दूसरी रैंक हासिल की। मुक्तसर साहिब की जसनूर कौर (97.33 फीसदी) ने तीसरी रैंक हासिल की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*