Home Chandigarh डेब्यू मैच में खतरनाक रिकॉर्ड बनाया, अब प्रिटी जिंटा ने बना दिया...

डेब्यू मैच में खतरनाक रिकॉर्ड बनाया, अब प्रिटी जिंटा ने बना दिया करोड़पति, जानें कौन?

560
0
Barinder Sran

अपने डेब्यू मैच में खतरे वाला रिकॉर्ड बनाया था, अब युवराज सिंह और हरभजन सिंह से ज्यादा में बिका, बना करोड़पति। जानिए कौन है वो खिलाड़ी…

बात हो रही है हरियाणा के हरफनमौला खिलाड़ी बरिंदर सरां की। इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के लिए हुई खिलाड़ियों की नीलामी में प्रिटी जिंटा की किंग्स इलेवन पंजाब ने बाएं हाथ के धीमी गति के गेंदबाज बरिंदर सरां को 2.20 करोड़ रुपये में खरीदा है, जबकि भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज युवराज सिंह और टर्बनेटर हरभजन सिंह जैसे खिलाड़ी को बेस प्राइस ही मिला है।

तीन बार आइपीएल खेल चुके बरिंदर सरां पहली बार युवी के साथ होम टीम में खेलेंगे। बरिंदर डबवाली के गांव पन्नीवाला मोरिकां के रहने वाले हैं। सिलेक्शन के बाद गांव के युवाओं में खुशी का माहौल है। किसान बलवीर सिंह के बेटे बरिंदर सरां को सीजन-11 में लगातार चौथी बार आइपीएल में खेलने का मौका मिलेगा। उनका बेस प्राइस 50 लाख रुपये था। मीडियम पेसर की बोली के दौरान चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब में मुकाबला देखने को मिला।

चेन्नई बोली को 2 करोड़ पर ले आया तो पंजाब ने 2.20 करोड़ में उसे खरीद लिया। बरिंदर सरां ने फरवरी 2015 में आइपीएल-8 में राजस्थान रॉयल्स से 10 लाख रुपये के बेस प्राइस से सफर शुरू किया था। पाकिस्तानी मीडियम पेसर वसीम अकरम की तरह गेंदबाजी करने वाले बरिंदर को साल 2016 में सनराइजर हैदराबाद ने 1.20 करोड़ रुपये में खरीदा। लगातार तीसरे साल 2017 में आइपीएल-10 में सनराइजर हैदराबाद ने बाएं हाथ के मीडियम पेसर पर विश्वास जताते हुए रिटेन किया था।

बरिंदर को उनके साथी क्रिकेटर वेरी कहकर बुलाते हैं। पर्थ में वनडे में अपना डेब्यू मैच खेलते हुए घातक गेंदबाजी करके बरिंदर सरां ने एक खास रिकॉर्ड बनाया। जिसे अब तक सिर्फ 4 भारतीय गेंदबाज ही कर पाए हैं। लेकिन यह रिकॉर्ड किसी बड़े खतरे से कम नहीं। पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बरिंदर ने लाजवाब गेंदबाजी की थी और डेब्यू मैच में ही विपक्षी टीम के दोनों ओपनरों को आउट करने वाले वह पांचवें भारतीय गेंदबाज बन गए।

बरिंदर सरां को टीम इंडिया में शामिल करने के लिए उनके पिता बलवीर सिंह कर्जदार हो गए थे। अमित उन्याल की क्रिकेट अकादमी में गेंदबाजी के गुर सीखने वाले बरिंदर सरां वर्ष 2011 में मोहाली गए थे। महज पांच एकड़ के मालिक पिता बलवीर सिंह हर माह बीस से पच्चीस हजार भेजते थे। वर्ष 2015 में ओलावृष्टि में उनकी गेहूं की फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई। बेटे की राह में पैसा आड़े न आए, बलवीर ने आढ़ती से दो लाख रुपये का कर्ज लिया।

बरिंदर सरां को इसकी भनक तक नहीं लगने दी। यह कर्ज आज तक नहीं उतरा। बरिंदर ने करियर में फ्रैक्चर भी झेला है। अबोहर में एक शादी समारोह से वापस आते समय चचेरे भाई काजलदीप के साथ वह दुर्घटना का भी शिकार हो गया था लेकिन क्रिकेट नहीं छोड़ा। फिर भला, मैं पैसों की खातिर बेटे का करियर क्यों बर्बाद होने देता। बरिंदर सरां की माता जसप्रीत कौर ने बताया कि उसका बेटा दीपावली मनाने के लिए घर आया था। इसके बाद उसे मौका नहीं मिला। वे चंडीगढ़ में उससे मिलकर आए थे।

क्रिकेटर राहुल द्रविड़ की बदौलत आईपीएल में आए बरिंदर सरां को पहली बार राजस्थान रॉयल्स ने 10 लाख रुपये में खरीदा था। फिर बरिंदर सरां ने आईपीएल की कमाई से आई ट्वेंटी कार खरीदकर अपने पिता को गिफ्ट कर दी। गेंदबाज के पिता ने बताया कि टीम इंडिया में स्थान पाने के लिए बरिंदर ने बहुत मेहनत की है। वह गांव खरड़ में रहता था। रोजाना मोहाली तथा चंडीगढ़ जाने के लिए 40 किलोमीटर साइकिलिंग करता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*