इन सेक्टरों में नहीं बनाया वेंडिंग जोन

इन सेक्टरों में नहीं बनाया वेंडिंग जोन

इन सेक्टरों में नहीं बनाया वेंडिंग जोन

चंडीगढ़ के वेंडरों को अब ड्रा के माध्यम से जगह अलॉट की जाएगी। प्रशासन के वास्तुकार विभाग ने पहले फेज में कुल 36 सेक्टरों में 40 साइटस तय किए हैं। इनमें 10 हजार 198 वेंडर्स को जगह दी जाएगी।
40 साइटस और बायलॉज पर चर्चा करने के लिए बुधवार को स्ट्रीट वेंडर्स कमेटी की बैठक हुई जिसमें प्रशासन की ओर से तय की गई साइटस पर मंजूरी दी गई। मालूम हो कि प्रशासन ने सेक्टर-1 से 6, सेक्टर-17, 19 और 22 को नो वेंडिंग जोन बना दिया है। यहां पर बैठे वेंडर्स को भी दूसरे सेक्टरों में तय साइट में शिफ्ट किया जाएगा।

मालूम हो कि नगर निगम ने एक्ट के तहत जो सर्वे किया था उसमें 21622 वेंडर्स का सर्वे हुआ था। इनमें से 2568 वेंडर्स ऐसे हैं जो कि मोबाइल है और एक सेक्टर से दूसरे सेक्टर में घूमते रहते हैं। इनके लिए कोई साइट तय नहीं है लेकिन इन्हें लाइसेंस दिए जाएंगे। जबकि 2405 सर्विस उपलब्ध करवाने वाले वेंडर्स शामिल हैं। नगर निगम के अनुसार यह सभी सर्विस उपलब्ध करवाने वाले वेंडर्स वहीं पर बैठेंगे जहां पर वह इस समय काम कर रहे हैं। सिर्फ उन वेडर्स को हटाया जाएगा जो कि एक्ट के अनुसार वायलेशन के खिलाफ है
इन सेक्टरों में नहीं बनाया वेंडिंग जोन

सेक्टर- 17, 19 और 22 में नहीं लगेंगी फड़ियां
इन सेक्टरों में नहीं बनाया वेंडिंग जोन
डडूमाजरा, मलोया, सेक्टर-25 भास्कर कालोनी, मौलीजागरा विकास नगर, सेक्टर-39 और सेक्टर-26 का ट्रांसपोर्ट एरिया में कोई भी वेंडिंग जोन नहीं बनाया है इसलिए मेयर ने बैठक में कहा है कि इन एरिया में भी वेंडर्स के लिए साइट्स तय की जाए ताकि बाकी बचे लोगों को यहां पर एडजस्ट किया जा सके। बैठक में मेयर आशा जसवाल ने कहा कि चंडीगढ़ के जो निवासी है उन्हें लाइसेंस जारी करने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य न किया जाए। उन्होंने कहा कि अगर आधार कार्ड नहीं है तो दूसरे रेजिडेंट्स सरकारी कार्ड को मंजूर किया जाए। वेंडर कमेटी के सदस्य वीएन शर्मा का कहना है कि सभी को जगह ड्रा के द्वारा ही अलाट की जाएगी।

सेक्टर-15 मंडी में एक दिन रहेगी वेंडर्स की छुट्टी
प्रशासन की ओर से सेक्टर-15 में डीएवी स्कूल के पास के ग्राउंड को वेडिंग जोन बनाया है जबकि यहां पर बुधवार को साप्ताहिक सब्जी मंडी लगती है। ऐसे में जिन वेंडर्स को यहां पर बैठाया जाएगा उनकी बुधवार को छुट्टी होगी।

सदन में चर्चा के बाद वेबसाइट पर डाले जाएंगे
30 जून को होने वाली सदन की बैठक में तय किए गए वेंडिंग जोन पर चर्चा की जाएगी। इसके बाद यह वेंडिंग जोन लोगों की आपत्तियों के लिए नगर निगम की वेबसाइट पर डाले जाएंगे। जबकि सेक्टर-22 में जो इस समय वेंडर्स बैठे है वह इस सेक्टर को नो वेंडिंग जोन बनाने से नाराज है।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*