चंडीगढ़ की इंडस्ट्री, पहले भी हो चुका है अटैक

चंडीगढ़ की इंडस्ट्री, पहले भी हो चुका है अटैक

वसूली वायरस’ से सेफ नहीं है चंडीगढ़ की इंडस्ट्री, पहले भी हो चुका है अटैक

साफ्टवेयर वायरस से महफूज नहीं है चंडीगढ़ के उद्योग। भारत समेत दुनिया के करीब सौ देशों में होने वाले अब तक का सबसे बड़े साइबर हमला का ट्रेलर चंडीगढ़ में करीब नौ माह पहले सामने आ चुका था। ‘रैन्समवेयर’ वायरस के माध्यम से चंडीगढ़ के व्यापारी से ‘फिरौती’ मांगने की वारदात 6 माह पहले हो चुकी है। पीड़ित व्यापारी ने इसकी शिकायत साइबर सेल में दी थी। मामले की जांच जारी है।

बीते साल 26 अगस्त को अज्ञात हैकर ने मनीमाजरा में प्लाई व क्रॉकरी के व्यापारी अमित जैन का डाटा हैक करके फाइलें लॉक कर दी। व्यापारी जैन ने बताया कि आईटी एक्सपर्ट ने जब कंप्यूटर की जांच की तो सामने आया कि रैन्समवेयर, क्राइसिस शब्द की एक मेल आईडी आई थी। उसको खोलने पर उनके कंप्यूटर का डाटा हैक होने की जानकारी के साथ खोलने के एवज में 2.4 बिटकॉइंस (करीब डेढ़ लाख रुपये) फिरौती मांगी थी। इसके बाद पीड़ित ने शिकायत चंडीगढ़ साइबर सेल विभाग को दी। मामले की जांच के बाद साइबर सेल विभाग ने बताया था कि हैकर सभी कार्रवाई यूएसए के आईपी एड्रेस से मानीटर कर रहा था।

वहीं, पीड़ित व्यापारी अमित जैन ने बताया कि पुलिस ने कार्रवाई के नाम पर एक बार उनके बयान दर्ज किए थे। इसके बाद पुलिस की तरफ से किसी तरह का जवाब नहीं मिला। उधर, इस मामले में साइबर सेल के अधिकारियों का कहना है कि मामले की जांच चल रही है। अब तक कोई सुराग नहीं मिला है।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*