स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की दूसरी वर्षगाठ पर सिटी ब्यूटीफुल को छह सौगातें मिलेंगी

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की दूसरी वर्षगाठ पर सिटी ब्यूटीफुल को छह सौगातें मिलेंगी

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की दूसरी वर्षगाठ पर सिटी ब्यूटीफुल को छह सौगातें मिलेंगी। 25 जून को प्रशासक छह परियोजनाओं में से एक का उद्घाटन, दो का शिलान्यास और तीन प्रोजेक्ट को लांच करेंगे, जबकि सांसद किरण खेर भी इस मौके पर उपस्थित रहेंगी।
इन प्रोजेक्टों पर करोड़ों रुपये खर्च किए जा रहे हैं। केंद्र सरकार की ओर से स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को लांच किए हुए सोमवार को दो साल हो जाएंगे। मालूम हो कि चंडीगढ़ फास्ट ट्रैक स्मार्ट सिटी में पिछले साल 21 अप्रैल को शामिल हुआ था। लेकिन अभी तक स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का शहर को कोई फायदा नहीं मिला है।

ये हैं प्रोजेक्ट
विज्ञान पथ पर साइकिल ट्रैक का होगा उद्घाटन
विज्ञान पथ से सेक्टर 26 ग्रेन मार्केट तक बने 9.2 किलोमीटर स्मार्ट साइकिल ट्रैक का उद्घाटन होगा। इसके बाद इस ट्रैक को साइकिल और रिक्शा वालों के लिए खोला जाएगा। इसमें ग्रेन मार्केट राउंड अबाउट की रोटरी पर बना साइकिल ट्रैक भी शामिल हैं। हालांकि प्रशासन का इंजीनियरिंग विभाग शहर में 90 किलोमीटर साइकिल ट्रैक बनवा रहा है। इसके निर्माण पर डेढ़ करोड़ खर्च आया है।

पेक में कमांड कंट्रोल सिटी सेंटर प्रोजेक्ट लांच
पेक में स्मार्ट सिटी इनोवेंशन सेंटर को भी लांच किया जाएगा। इसके तहत एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। इसमें बड़ी- बड़ी कंपनियां शहर से संबंधित समस्याएं और आधुनिक सुविधाओं के लिए हल तलाशेगी। इनमें ट्रांसपोर्ट, पब्लिक सेफ्टी, वाटर मैनेजमेंट, ई गवर्नर, टेलीकॉम से संबंधित समाधान और उन्हें आधुनिक करने के बारे में मंथन किया जाएगा। 10.30 बजे इस सेंटर का उद्घाटन किया जाएगा।
ये हैं प्रोजेक्ट

aerial view of chandigarh city
अंडरपास का शिलान्यास
11 बजे रोज गार्डन से सेक्टर-17 को जोड़ने वाले अंडरपास का शिलान्यास किया जाएगा। इसके निर्माण पर 8 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसका फायदा यह होगा कि अब लोगों को सेक्टर-16 रोज गार्डन में सैरसपाटे के लिए जनमार्ग पर करने के लिए ट्रैफिक रुकने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।। साथ ही सेक्टर-17 प्लाजा जाने में भी काफी सहूलियत होगी।

अर्बन पार्क का शिलान्यास
11.15 बजे सेक्टर-17 में नीलम सिनेमा के पीछे अर्बन पार्क का शिलान्यास किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट पर 10 करोड़ खर्च होगा। इस प्रोजेक्ट में फुटबाल स्टेडियम को एक मीटर गहरा करके मिट्टी का साथ में ही पहाड़ बनाया जाएगा। वहीं साथ लगती ग्रीन बेल्ट में साइकिल ट्रैक और स्केटिंग ट्रैक बनाया जाएगा। एस्टेट ऑफिस वाले स्टोर को बंद करके उस जगह इटिंग जॉइंट के लिए बेस तैयार किया जाएगा।

स्मार्ट पार्किंग बनाने के प्रोजेक्ट को लांच किया जाएगा
पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पार्किंगों में मोबाइल ऐप से स्पेस बुक होगा। इसके लिए आर्या टोल इंफ्रा लिमिटेड कंपनी की ओर से आई पार्क स्मार्ट नाम से ऐप बनाया है। मोबाइल से बुकिंग करवाने वालों के लिए 12 से 15 फीसदी स्पेस रिजर्व रखा जाएगा। यहां तक कि जो कर्मचारियों की ओर से प्रवेश द्वार पर चालक की पर्ची भी ऐप से काटी जाएगी।
सांसद किरण खेर भी दो परियोजनाओं का करेंगी शिलान्यास

5 करोड़ से लगे साइन बोर्ड
हाल ही में दक्षिणी मार्ग में साइन बोर्ड और रास्ता बताने के लिए जो बोर्ड लगाए गए हैं उन्हें लांच किया जाएगा। इस पर 5 करोड़ रुपये का खर्चा आया है। इसका फायदा होगा कि सड़क पर चलने वाले लोगों को अपनी मंजिल में जाने का पता लग जाएगा। जबकि इस प्रोजेक्ट के तहत मकानों के नंबर के लिए भी बोर्ड लगाए जाने हैं।

सांसद किरण खेर भी दो परियोजनाओं का करेंगी शिलान्यास
सांसद किरण खेर भी 25 जून को नगर निगम की ओर से इंदिरा कॉलोनी और रामदरबार कॉलोनी में दो योजनाओं का शिलान्यास करेंगी। यह नगर निगम के प्रोजेक्ट है। इनमें इंदिरा कॉलोनी में 1.5करोड़ से सीवर लाइन घरों के बाहर शिफ्ट करवाने का प्रोजेक्ट है तो रामदरबार कॉलोनी में 7.79 करोड़ से वाटर सप्लाई लाइन और 1.56 करोड़ से सीवर लाइन घरों से बाहर शिफ्ट किए जाने का प्रोजेक्ट है।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*