Jet Airways

‘हवा’ में हवाला: फ्लाइट में खाने की ट्रे में मिले डॉलर्स के बंडल, हिरासत में एयर होस्टेस

एयरहोस्टेस से DRI ने 80 हजार डॉलर यानी करीब 3 करोड़ 21 लाख की रकम बरामद की है. जेट एयरवेज की इस एयरहोस्टेस को DRI ने कस्टडी में ले लिया है.

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सोमवार (08 जनवरी) को डायरेक्ट्रेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI) के अधिकारियों ने हवाला के एयरहोस्टेस कनेक्शन का खुलासा किया. दिल्ली से हॉन्ग कॉन्ग जाने वाली फ्लाइट की एयरहोस्टस के पास से मिले डॉलर्स के बंडल ने DRI के होश उड़ा दिये हैं. इस एयरहोस्टेस से DRI ने 80 हजार डॉलर यानी करीब 3 करोड़ 21 लाख की रकम बरामद की है. जेट एयरवेज की इस एयरहोस्टेस को DRI ने कस्टडी में ले लिया है. सूत्रों के मुताबिक एयर होस्टेस ने पूछताछ में ये कबूल किया है कि जितना पैसा बाहर भेजा जाता था, उसकी आधी रकम खुद लेती थी. एयरहोस्टेस के पास से मिले डॉलर्स के इन बंडलों में ऊपर 50 डॉलर के नोट हैं, जबकि उसके नीचे 100 डॉलर नोट रखे हैं.

दरअसल DRI को हवाला के जरिये विदेशों में डॉलर्स भेजे जाने की खुफिया सूचना मिली थी. इसी सूचना पर कार्रवाई करते हुए डीआरआई ने छापेमारी का प्लान बनाया और इसे रंगे हाथों पकड़ा. आरोपी एयरहोस्टेस अपने बैग में छिपाकर डॉलर्स को विदेश ले जा रही थी. इस एयरहोस्टेस ने नोटों के बंडल को एल्यूमीनियम फॉयल में लपेटकर रखा था.

DRI सूत्रों के मुताबिक एयरहोस्टेस के जरिये हवाला का ये चौंकाने वाला मामला है. एजेंसी का दावा है कि इस मामले की जांच के बाद ये पता चलेगा कि अब तक इस एयरहोस्टेस ने कितने पैसे विदेशों में सप्लाई किय़ा है. इसके साथ इस बात की भी जानकारी सामने आना बाकि है कि और कौन-कौन लोग इस काम में शामिल हैं और वह किन लोगों के लिए काम करती है. जांच अधिकारियों के मुताबिक एयरहोस्टेस के जरिए विदेशी करेंसी बाहर भेजने वाले नेटवर्क और ठिकानों का पता लगाने के लिए छापेमारी की जा रही है.

जेट एयरवेज की सफाई

जेट एयरवेज ने जांच में हर तरह से सहयोग की बात कही है. जेट एयरवेज का कहना है कि इस तरह के मामलों में ज़ीरो टॉलरेंस की उसकी नीति है और जांच रिपोर्ट के बाद आगे की कार्रवाई करेंगे.

डीआरआई ने 1.56 करोड़ रुपये का सोना जब्त किया

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआई) ने 1.56 करोड़ रुपये का 5.10 किलोग्राम अवैध सोने के साथ आज एक व्यक्ति को धर दबोचा . डीआरआई की पटना इकाई से प्राप्त जानकारी के मुताबिक गुप्त सूचना के आधार पर उत्तर प्रदेश के वाराणसी निवासी ज्ञान चंद वर्मा को 5.10 किलोग्राम सोने के साथ विभूति एक्सप्रेस ट्रेन (ट्रेन संख्या 12333) की बी 3 बोगी से आज सुबह गिरफ्तार किया गया . पटना जंक्शन से गिरफ्तार वर्मा ने बताया कि सोने की यह खेप पड़ोसी देश बांग्लादेश से तस्करी के जरिए लायी गई थी.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत करीब 1.56 करोड़ रूपये बतायी जा रही है. वर्मा से पूछताछ के दौरान प्राप्त जानकारी के मुताबिक उसके और उनके सहयोगियों के वाराणसी और पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता स्थित ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है .

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*