Home News Kartarpur Corridor, India Pakistan Experts Meeting On Zero Line On 16 April

Kartarpur Corridor, India Pakistan Experts Meeting On Zero Line On 16 April

81
0
kartarpur corridor

करतारपुर कॉरिडोरः 16 अप्रैल को होगी भारत-पाक तकनीकी विशेषज्ञों की बैठक, रावी पर बनना है पुल

करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण कार्यों को लेकर भारत-पाकिस्तान के बीच 16 अप्रैल को तकनीकी विशेषज्ञों के बीच एक बैठक होगी। यह बैठक डेरा बाबा नानक में दोनों देशों को विभाजित करने वाली जीरो लाइन पर होगी। इसमें दोनों देशों के विशेषज्ञ अपने-अपने यहां चल रहे निर्माण कार्यों के साथ-साथ रावी नदी पर बनाये जाने वाले पुल की तकनीक पर भी चर्चा करेंगे।

दोनों देशों के तकनीकी विशेषज्ञों के बीच यह दूसरी बैठक होगी। पहली बैठक अटारी सीमा पर 19 मार्च को हुई थी। इस बैठक में भारत द्वारा रखे गए प्रस्ताव पर पाकिस्तान के रुख पर चर्चा हुई थी। उसके बाद आगे की चर्चा के लिए वाघा सीमा पर एक बैठक का प्रोग्राम बनाया गया।

इस बीच पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर के लिए गठित कमेटी में खालिस्तान समर्थक गोपाल चावला को शामिल कर लिया, जिसके बाद भारत ने यह बैठक स्थगित कर दी थी।

पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने ट्वीट करके दिया जवाब

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद फैसल ने ट्विटर के माध्यम से कहा कि पाकिस्तान भारत सरकार के उस प्रस्ताव को स्वीकार करता है, जिसमें करतारपुर कॉरिडोर निर्माण के लिए 16 अप्रैल को तकनीकी विशेषज्ञों की बैठक का उल्लेख है। डॉ. फैसल ने उम्मीद जताई कि भारत सरकार की ओर से प्रस्तावित यह बैठक करतारपुर कॉरिडोर को अमली जामा पहनाने के लिए सकारात्मक दिशा की तरफ बढ़ेगी।

बता दें कि भारत सरकार ने 14 मार्च की बैठक में पाकिस्तान के प्रतिनिधिमंडल के समक्ष कुछ प्रस्ताव रखे थे, जिसमें प्रति दिन पांच हजार श्रद्धालुओं को दर्शन करने की अनुमति देने, गुरुपर्व पर दस हजार श्रद्धालुओं को दर्शन करने देने का प्रस्ताव था। साथ ही भारतीय श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान की ओर दी जाने वाली सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी मांगी गई थी।

Kartarpur Corridor, India Pakistan Experts Meeting On Zero Line On 16 April
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*